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पहली बार निर्यात आंकड़ा पंहुचा 10000 हजार करोड़ के पार –पढ़े कारपेट कोम्पक्ट का नया अंक ;

प्‍लास्टिक की बोतलों से हो रहा दरी का निर्माण || कालीन नगरी भदोही में बुनकरों के बच्चे में कुपोषण की बढ़ती समस्या || नकली सोना गिरवी रखकर स्टेट बैंक से असली कर्ज, 27 पर मुकदमा|| टेक्सटाइल इंडस्ट्री का हब पानीपत || कुटीर उद्योगों के लिए 800 क्लस्टर होंगे स्थापित|| अपनी अनूठी कारीगरी के लिए भदोही का कालीन उद्योग देश विदेश में पहचाना जाता है || रखी गयी कालीन उद्योग के उम्मीद की पहली ईंट||New Centre-state council to give boost to exports ||चीन और ऑस्‍ट्रेलि‍या की ओर चले भारत के कारपेट निर्माता, नए बाजार की तलाश में इंडस्‍ट्रीपहली बार निर्यात आंकड़ा पंहुचा 8000 हजार करोड़ के पार || कब होगा इंटरेस्ट में कमी कि घोषणा ||कौन करेगा मार्ट का संचालन ||उत्तर प्रदेश कारपेट कौंसिल कब होगा गठन ||विवादों में एसाइड योजना || कश्मीर से तालुक रखने वाले परिषद के चेयरमैन कैसे है भदोही से नाता || वाराणसी एक्सपो को लेकर क्या चल रही है तैयारी ||उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषित कि नयी एक्सपोर्ट पोलिसी EXPORT POLICY (Draft) GOVERNMENT OF UTTAR PRADESH 2015-20 ||योग दिवस पर मैट को लेकर क्यों उठे सवाल

20 April 2009

आपके लिए

सोशल विजन का 'जाने अपने प्रत्यासी ' के इस अंक को पहुचने से पूर्व ने चुनावी प्रक्रिया और राजनितिक प्रक्रिया को विश्लेषण कराने पर पाया की पुरी चुनावी व्यस्था में मतों को अपने पछ में करने के लिए दल अपनी विचार धारा ,अपनी सोच, जनता के प्रति उनकी प्रतिबध्ताये ,जनता के लिए उन्हें क्या करना है , वे कैसे करेगे ,उनके प्रत्यासी में क्या योग्यताये है ,इन सबके साथ वे जनता को विशवास दिलाते है अधिकांश वर्ग उनकी स्वीकार्यता है , इसके लिए वे सूचना के तमाम साधनों के साथ पोस्टर पम्पलेट बैनर के साथ आधुनिक संचार साधनों में sms फ़ोन अदि का प्रयोग करते है
सभी का मकसद एक है वे अपनी बात कार्यकर्ता मतदाता के बीच कैसे बेहतर ढंग से रखी जाए ; इसी पर सत्ता की समीकरण लिखी जाती है ,जिसने इसे बेहतर ढंग से रखा मतदाता उसी के साथ हो जाता है
इसी के लिए दल और प्रत्यासियों के अधिकांश धन खर्च हो जाते है
एसे में यह प्रश्न उटता है वे प्रत्यासी जो धनबल से मजबूत नही है लेकिन अच्छे विचार रखते ,जनता के प्रति कुछ करने की ललक हो तो वो अपनी बात जनता तक कैसे पहुचाये , और प्रत्यासियों के बीच अपनी उपस्तिथि दर्ज कराए एसे में सोशल विजन द्वारा दो वर्ष पूर्व निकाय चुनाव में किए गए शुरू किए गए इस प्रयोग को सभी का व्यापक समर्थन और सहयोग मिला , उस प्रयोग से पहले छपने वाले पोस्टर पम्लेट बैनर में योग्यता के स्थान पर बड़े नेतायो के जय कर वाले शब्द के स्थान पर पत्रिका में छपे उनके विवरण के पूर्ण जानकारी के साथ उनकी सोच उनके आदर्श खेलकूद साहित्य युवायो के लिए उनकी योजना के लिए सभी प्रत्यासियों को एक फार्म उपलब्ध कराकर दिए गए उत्तर के साथ मतदाता तक पहुचाया गया जिससे वे प्रत्यासियों ke beech मिला तुलनात्मक अध्यन कराने का मौका मिले सके
इससे मतदाता देश के सबसे बड़े सदन में जहा देश का bhavishaya तय होता है वहा बेहतर प्रतिनिधि भेज सके
इस प्रयोग से जहा pradushan रोकने में मदद मिली ,vahi प्रत्यासियों और मतदाता के बेहतर समबन्ध बनने से मत प्रतिसत बढ़ने me मदद मिली
इस प्रयोग को देश ख्यातिलब्ध patrakaaron sanghatano द्वारा सराहे जाए के बाद vision टीम इस लोकसभा
में इसे अपने sansaadh appke बीच में ला रही
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1 टिप्पणियाँ:

MAYUR said...

अच्छा लिखा है आपने और सत्य भी , शानदार लेखन के लिए धन्यवाद ।

मयूर दुबे
अपनी अपनी डगर

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